World Tourism Day 2020: वर्ल्ड टूरिज्म डे आज, जानें आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यटन दिवस

27 सितंबर को पूरी दुनिया में वर्ल्ड टूरिज्म डे (World Tourism Day 2020) मनाया जा रहा है. वहीं आज डॉटर्स डे (Daughters Day) भी मनाया जा रहा है. दुनियाभर में बहुत से ऐसे लोग हैं जो घूमने के बहुत शौकीन हैं, वो घूमने के इतने शौकीन होते हैं कि वो कई बार बाकि चीजों को भूलकर केवल अपने घूमने पर ही ध्यान देते हैं. Also Read – World Tourism Day: घर पर रहकर हो गए हैं बोर और कोरोना काल में करना चाहते हैं ट्रेवलिंग, तो घूमते वक्त इन बातों का जरुर रखें ध्यान

आजकल लोगों के बीच ट्रैवलिंग का बहुत क्रेज है, कहते हैं आप जितने अलग-अलग लोगों से मिलते हैं आपको अपने जिवन में उतना ही सीखने को मिलता है. इसके साथ ही दूसरे देशों औऱ शहरों की सभ्यता और संस्कृति समझने में मदद मिलती है. पर्यटन एक देश को दूसरे देश से जोड़ने का बेहद खूबसूरत रास्ता है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर क्यों मनाया जाता है और इसकी शुरुआत कब हुई थी. Also Read – World Tourism Day 2019 : भारत के ये टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं बेहद खूबसूरत, मौका मिले तो एक बार जाएं जरूर

क्यों मनाया जाता है टूरिज्म डे
ये तो आप जानते हैं कि टूरिज्म के माध्यम से हर शहर और देश के लोगों को रोजगार मिलता है. इसके साथ ही पर्यटन के प्रति लोगों में जागरुकता लाने और साथ ही पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ये मनाया जाता है. जिस भी देश का पर्यटन अच्छा होता है वहां उस देश की आर्थिक स्थिति खुद ही उपर जाती है. पर्यटन दिवस का उद्देश्य देश-विदेश के सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करना भी होता है.

कब हुई थी इसकी शुरुआत
विश्व पर्यटन दिवस की शुरुआत सन् 1970 में विश्व पर्यटन संस्था के द्वारा की गई थी. बता दें कि सन् 1980 में 27 सितंबर को पहली बार विश्व पर्यटन दिवस मनाया गया था. इस दिन को मनाने का उद्देश्य टूरिज्म के प्रति जागरुकता बढ़ाना है. हर किसी को नई जगहों पर जाना और चीजों के बारे में का शौक होता है. एक दूसरे की संस्कृति को जानना, समझना टूरिज्म को और समृद्ध बनाता है.

क्या है इस साल की थीम
हर साल पर्यटन दिवस की अपनी एक अलग और खास थीम होती है इस बार कोरोना की वजह से भले ही लोगों तक ये ना पहुंचे सके लेकिन हम आपको बता दें कि इस बार की थीम पर्यटन और ग्रामीण विकास से जुड़ा हुआ है. ताकि ग्रामीण इलाकों के युवाओं और वहां के लोगों को रोजगार मिल सके. पर्यटन रोजगार का अवसर प्रदान करने में बहुत सफल रहे टूरिज्म के प्यार की वजह से ये और भी आसान हो गया है.

Source

Leave a Reply